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Tata CNG Cars: क्यों सिर्फ टाटा CNG कारें? ज्यादा बूट स्पेस के साथ ये 3 पॉवरफुल फीचर

Tata CNG Cars: ज्यादातर इंडियन सीएनजी कार मार्केट में मारुति सुजुकी कार ही देखने को मिलती है। इसके पास सबसे से ज्यादा सीएनजी मॉडल हैं। मारुति के बाद टाटा मोटर्स और हुंडई के पास भी कई सीएनजी मॉडल हैं। पर क्यों है टाटा सबसे अलग , क्या है इसकी खासियत आईए, देखते है।

Tata CNG Cars Technology: अगर देखा जाए तो भारतीय कार मार्केट में मारुति सुजुकी का एक तरफा बोलबाला है। मारुति सुजुकी के पास 15 से ज्यादा सीएनजी मॉडल हैं। मारुति के बाद टाटा मोटर्स और हुंडई के पास अधिक सीएनजी मॉडल हैं। लेकिन, इन सब में टाटा मोटर्स की सीएनजी कारें सबसे अलग और अहम हैं। हालांकि, टाटा मोटर्स की सीएनजी कारें ऐसी 3 चीजें ऑफर करती हैं, जो मारुति या हुंडई की सीएनजी कारों में बिल्कुल नहीं मिलती जो इन कारों को सबसे अलग साबित करती है ।

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Tata CNG Cars iCNG Technology

टाटा कंपनी का सबसे बेस्ट ऑप्शन यह है कि टाटा की सीएनजी कारों में iCNG टेक्नोलॉजी ऑफर की जाती है। इसमें कार को सीधे CNG मोड पर स्टार्ट करने की सुविधा मिलती है। यह इंटस्ट्री-फर्स्ट फीचर है। अभी तक किसी और कंपनी की CNG कारों में यह फीचर नहीं मिलता है, उनमें पहले कार पेट्रोल पर स्टार्ट होती है और फिर CNG मोड पर स्विच होती है, जिससे पेट्रोल भी खर्च होता है। लेकिन, टाटा की सीएनजी कारों में ऐसा बिल्कुल नहीं है। इस फीचर्स की वजह से यह कारें सबसे अलग खासियत रखती है और ग्राहकों के लिए सुविधादायक साबित होती है।

Twin-Cylinder Technology in Tata CNG Cars

iCNG Technology के अलावा टाटा की सीएनजी कारों में अब ट्विन सिलेंडर टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया जा रहा है। इस टेक्नोलॉजी को कंपनी ने ऑटो एक्सपो 2023 में पेश किया था और अब अपनी सीएनजी कारों में उपलब्ध करा रही है। ट्विन सिलेंडर टेक्नोलॉजी से ज्यादा बूट स्पेस ऑफर करने में मदद मिलती है। हालांकि, इसमें एक बड़े सीएनजी सिलेंडर की बजाय दो छोटे-छोटे सीएनजी सिलेंडर देने शुरू कर दिए गए है ।

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सीएनजी के साथ एएमटी गियरबॉक्स (AMT Gearbox With CNG)

अभी अभी में टाटा मोटर्स ने अपनी Tiago और Tigor के सीएनजी मॉडल में amt gearbox का विकल्प दिया जाना शुरू किया है। इसके साथ ही, यह यह कार भारत में एएमटी गियरबॉक्स के साथ आने वाली पहली सीएनजी कारें बन गई जबकि हुंडई और मारुति की सीएनजी कारों में आपको मैनुअल गियरबॉक्स ही ऑफर किया जाता है। मतलब, अगर आपको सीएनजी के साथ ऑटोमेटिक ट्रांसमिशन चाहिए तो टाटा मोटर्स ही एकमात्र ऑप्शन है।

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Kanisha Mathur

कनिशा माथुर जनपत्रिका में डिजिटल कंटेन्ट प्रोड्यूसर के तौर पर कार्यरत हैं। इन्हें ऑटोमोबाईल,टेक्नॉलजी,एंटरटेनमेंट, एजुकेशन जैसे टॉपिक्स पर लिखने का अनुभव है। इनका उद्देश्य आसान शब्दों में लोगों तक हर जानकारी पहुंचाना है। अपने खाली समय में इन्हें म्यूजिक सुनना, लोगों से बातचीत करना और घूमना-फिरना काफी पसंद है। यह नई चीजें सीखने के लिए हमेशा तैयार रहती है।

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