सरकारी योजना

Rajasthan Balika Yojna: राजस्थान सरकार ने बालिका के लिए करी बड़ी घोषणा, अब मिलेंगे 30 हजार रुपए;जानिए कैसे

Rajsthan Balika Yojna: राजस्थान सरकार द्वारा राज्य की बेटियों के लिए मुख्यमंत्री बालिका संबल योजना का संचालन किया जा रहा है। बालिका संबल योजना के तहत 10 हजार रुपए की राशि दी जाती है, लेकिन अब बढ़ोतरी कर इस योजना के द्वारा 30 हजार रुपये तक प्रदान की जाएगी।

Rajasthan Balika Yojna: राजस्थान सरकार द्वारा राज्य की बेटियों के लिए मुख्यमंत्री बालिका संबल योजना का संचालन किया जा रहा है। बालिका संबल योजना के तहत 10 हजार रुपए की राशि दी जाती है लेकिन अब उपमुख्यमंत्री दीया कुमारी ने मुख्यमंत्री बालिका संबल योजना के तहत दी जाने वाली राशि को बढ़ाने की स्वीकृति प्रदान कर दी है। अब बढ़ोतरी कर इस योजना के द्वारा 30 हजार रुपये तक प्रदान की जाएगी।

WhatsApp Group Join Now

बता दे की इस नवीन बदलाव के बाद अब बालिका संबल योजना के तहत 10 हजार रुपए की जगह 30 हजार रुपए दिए जाएंगे। बालिका के जन्म को प्रोत्साहित करने के लिए मुख्यमंत्री दीया कुमारी ने बालिका संबल योजना में दी जाने वाली राशि को 10 हजार रुपए से बढ़ाकर 30 हजार रुपए कर दिया है।

इस योजना के तहत पहली और दूसरी बालिका के जन्म के बाद नसबंदी करवाने पर राज्य सरकार द्वारा मुख्यमंत्री बालिका संबल योजना के तहत आर्थिक सहायता राशि प्रदान की जाती है।

Rajasthan Balika Yojna: मुख्यमंत्री बालिका संबल योजना क्या है?

समाज में लिंग भेद उन्मूलन और बालिका के जन्म को प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से राजस्थान सरकार द्वारा 1 अप्रैल 2007 को मुख्यमंत्री बालिका संबल योजना की शुरुआत की थी।

WhatsApp Group Join Now

इस योजना का लाभ ऐसे लिया जाता है की जब आवेदकों को पहली और दूसरी बालिका के जन्म के बाद नसबंदी करवाने की स्थिति में राज्य सरकार द्वारा वित्तीय सहायता दी जाएगी। उपमुख्यमंत्री दीया कुमारी ने बालिका संबल योजना के तहत दी जाने वाली 10 हजार रुपए की राशि को बढ़ाकर अब 30 हजार रुपए कर दिया है।
इस योजना के तहत जन्म से लेकर 5 वर्ष तक की बालिकाओ को उनके खुशहाल और सुरक्षित भविष्य के लिए राज्य सरकार द्वारा आर्थिक संबल प्रदान किया जाता है।

21 वर्ष की अवधि किए जाने की भी स्वीकृति दी (Rajasthan Balika Yojna)

वर्तमान समय में बालिकाओं को प्रोत्साहन देने के लिए बहुत सारी योजनाओं का क्रियान्वयन किया जा रहा हिय जिनमें बेटियों के उज्जवल भविष्य के लिए सुकन्या समृद्धि योजना चलाई जा रही है। अब सुकन्या समृद्धि योजना का खाता 25 हजार रुपए से खोला जाएगा। जिसके अंतर्गत हर साल 250 रुपए लाभार्थी के खाते में जमा किए जाएंगे।
जानकारी के लिए बता दे की यह राशि बालिकाओ के नाम पर बनाई गई एफडीआर राशि 3500 रुपए के ब्याज से जमा होगी। वही एफडीआर का अधिक ब्याज बालिका के बचत खाता में रहेगा जो की 500 रुपए में खोला गया था। 21 साल के बाद यह राशि 1,47,542 होना संभव है। इस योजना के तहत 2 लाख रुपए का दुर्घटना बीमा भी कवर किया जाता है जो की 21 वर्ष के बाद भी निरंतर जारी रहता है।

आशा सहयोगिनियों के मानदेय में वृद्धि

साथ ही साथ राज्य की उपमुख्यमंत्री दीया कुमारी ने आशा सहयोगनियो को भी बड़ा तोहफा दिया है। आशा सहयोगिनियों के मानदेय में डिप्टी सीएम दीया कुमारी ने 10% वृद्धि की वित्तीय स्वीकृति प्रदान कर दी है। जानकारी के लिए बता दे की यह बढ़ोतरी एक अप्रैल से लागू हो जाएगी। यानी की अब आशा सहयोगिनियों को 4098 के स्थान पर 4508 रुपए की राशि दी जाएगी। राज्य की उपमुख्यमंत्री दीया कुमारी ने इसकी स्वीकृति दे दी है।

यह भी पढ़ें: AICTE Scholarship Yojana: ग्रेजुएशन कर रही छात्राओं मिलेंगे हर साल 25 हजार की छात्रवृति, जानिए कैसे

साथ ही सरकार की अन्य Rajasthan Balika Yojna योजनाओं की बात करें तो उनमें प्रमुख निम्न है –

बालिका दूरस्थ शिक्षा योजना

शिक्षा के क्षेत्र में लड़कियों की भूमिका तय करने के लिए राजस्थान सरकार के द्वारा लड़कियों की उच्च शिक्षा के लिए और दूरस्थ शिक्षा योजना हेतु 25 अगस्त 2022 को बालिका दिवस की शिक्षा योजना का शुभारंभ किया गया‌ है। इस योजना के तहत सभी बालिकाओं की या महिलाओं की फीस भरने के लिए राज्य सरकार ने 14 करोड़ 83 लख रुपए की मंजूरी प्रदान करती है।

प्रदेश में रहने वाली सभी लड़कियों और महिलाओं के लिए डिस्टेंस एजुकेशन के द्वारा हायर एजुकेशन पाने वाले सभी शिक्षण संस्थान में फीस भरने की पूरी मंजूरी दे दी है। इस योजना से सभी महिलाएं और राज्य की लड़कियां अपनी पढ़ाई को आगे तक जारी रख पाएंगे। और अपना उज्जवल भविष्य बना पाएंगे। अब तक सरकार के द्वारा कुल 36300 लड़कियों और महिलाओं को इस योजना का पूरा लाभ मिल गया है

Kanisha Mathur

कनिशा माथुर जनपत्रिका में डिजिटल कंटेन्ट प्रोड्यूसर के तौर पर कार्यरत हैं। इन्हें ऑटोमोबाईल,टेक्नॉलजी,एंटरटेनमेंट, एजुकेशन जैसे टॉपिक्स पर लिखने का अनुभव है। इनका उद्देश्य आसान शब्दों में लोगों तक हर जानकारी पहुंचाना है। अपने खाली समय में इन्हें म्यूजिक सुनना, लोगों से बातचीत करना और घूमना-फिरना काफी पसंद है। यह नई चीजें सीखने के लिए हमेशा तैयार रहती है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button