ताज़ा खबरें

PM Kisan Samman Nidhi: आज आएगी किसानों के खातों में पीएम किसान योजना की 16वीं किस्त, मोदी महाराष्ट्र दौरे से करेंगे किस्त जारी

PM Kisan Samman Nidhi: पीएम किसान योजना की 16वीं किस्त का इंतजार कर रहे 9 करोड़ से भी अधिक किसानों के लिए खुशखबरी है। केंद्र सरकार द्वारा पीएम किसान योजना की 16वीं किस्त जारी होने की घोषणा कर दी है। पीएम किसान योजना की 16वीं किस्त 28 फरवरी 2024 को शाम 4 बजे जारी होगी।

PM Kisan Samman Nidhi: 0 किसानों के लिए यह एक राहत की खबर है। केंद्र सरकार द्वारा हर वर्ष किसानों के खातों में विभिन्न किस्तों के माध्यम से आर्थिक सहायता राशि ट्रांसफर की जाती है। केंद्र सरकार इस योजना के तहत हर साल 6000 रुपए की राशि 3 किस्तों में किसानों को ट्रांसफर करती है। पीएम किसान योजना की 16वीं किस्त का इंतजार कर रहे 9 करोड़ से भी अधिक किसानों के लिए खुशखबरी है। केंद्र सरकार द्वारा पीएम किसान योजना की 16वीं किस्त जारी होने की घोषणा कर दी है। पीएम किसान योजना की 16वीं किस्त 28 फरवरी 2024 को शाम 4 बजे जारी होगी। प्रधानमंत्री आज महाराष्ट्र दौरे पर है और वहीं सभा को संबोधित करते हुए 16 वीं किस्त जारी करेंगे ।

WhatsApp Group Join Now

प्रत्येक किस्त 2000 रुपए की रहती है जो की 4 माह के अंतराल में ट्रांसफर की जाती है। किसानों को पीएम किसान योजना की अब तक 15 किस्ते उपलब्ध करा दी गई है। किसानों को 16वीं किस्त के आने का लंबे समय से इन्तजार था जो की अब खत्म हो चूका है।

उनके खातों में अब 16वीं किस्त के पैसे आने वाले है। आप अपनी किस्त का स्टेटस चेक करने के लिए हमारे आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें। हम आपको इसकी पूरी जानकारी बताने वाले है। जिससे आप भी अपनी किस्त का स्टेट्स चेक कर सकते हो।

आप यह चेक कर सकते हो की पीएम किसान योजना की 16वीं किस्त आ रही है या किसी वजह से रुक गई है। आइये जानते है पुरे विस्तार से, आप हमारे इस लेख को अंत तक जरूर पढ़े।

इन दो वजहों से रुक सकती है PM Kisan Samman Nidhi किस्त

पीएम किसान योजना की 16वीं किस्त के पैसे उन किसानो के खातों में आएगी जिन्होंने इस योजना की पात्रता को पूरा कर रखा है। पीएम किसान योजना की 16वीं किस्त दो वजह से रूक सकती है। जिन किसानो ने पीएम किसान सम्मान निधि योजना के लिए अपना ई-केवाईसी नहीं करवाई हो वे किसान इस योजना की 16वीं किस्त से वंचित रह सकते है।

WhatsApp Group Join Now

वही दूसरा करण यह हो सकता है की जिन किसानो ने अपना बैंक खाता आधार कार्ड से लिंक नहीं करवाया हो वे किसान इस योजना से वंचित रह सकते है। आप अपने नजदीकी ई-मित्र केंद्र पर जाकर अपना ई-केवाईसी करवा सकते हो और इस योजना का लाभ उठा सकते हो।

इस बार पिछली किस्त का पैसा भी मिलेगा

वे किसान जो की पीएम किसान सम्मान निधि योजना के पात्र है और जिन्होंने PM Kisan Samman Nidhi योजना की पिछली किस्त ई-केवाईसी न होने की वजह से या आधार लिंक न होने की वजह से खो दी थी उन्हें इस बार अपना ई-केवाईसी या बैंक से आधार लिंक करवाने पर मौजूदा किस्त के साथ ही बकाया किस्त का भी लाभ मिलेगा।

यह भी पढ़ें: CAA: चुनाव से पहले लागू हो सकता है CAA नियम, केंद्र सरकार कर सकती है घोषणा

इसीलिए जिन भी किसानो की पिछली किस्त आधार लिंक न होने से या ई-केवाईसी न होने की वजह से नहीं मिली है वे किसान अब जल्द से जल्द अपना ई-केवाईसी या आधार लिंक करवा ले। ताकि मौजूदा और बकाया दोनों किस्तो का लाभ मिल सके।

लाभार्थी योजना की PM Kisan Samman Nidhi 16वीं किस्त का स्टेटस कैसे देखे?

यदि आप भी PM Kisan Samman Nidhi योजना के लाभार्थी हो तो आप हमारे इन स्टेप्स को फॉलो कर पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 16वीं क़िस्त का बेनिफिशरी स्टेट्स देख सकते हो-

  • सबसे पहले आपको पीएम किसान सम्मान निधि योजना की आधिकारिक वेबसाइट को विजिट करना होगा।
  • वेबसाइट पर जाने पर आपके सामने सबसे पहले होम पेज खुलकर आ जाएगा।
  • होम पेज पर आपको Know your status का विकल्प दिखाई देगा जिस पर क्लीक कर लेना है।
  • इसके बाद आपके सामने पीएम किसान सम्मान निधि योजना का पेज ओपन होगा जिसमे आपको संबंधित जानकारी दर्ज करनी है।
  • आपको रजिस्ट्रेशन नंबर और कैप्चा कोड भी दर्ज करना है। जिसके बाद आपको ओटीपी को दर्ज कर सत्यापित कर लेना है।
  • इसके बाद आपके सामने बेनिफिशरी स्टेटस खुलकर आ जाएगा।

Kanisha Mathur

कनिशा माथुर जनपत्रिका में डिजिटल कंटेन्ट प्रोड्यूसर के तौर पर कार्यरत हैं। इन्हें ऑटोमोबाईल,टेक्नॉलजी,एंटरटेनमेंट, एजुकेशन जैसे टॉपिक्स पर लिखने का अनुभव है। इनका उद्देश्य आसान शब्दों में लोगों तक हर जानकारी पहुंचाना है। अपने खाली समय में इन्हें म्यूजिक सुनना, लोगों से बातचीत करना और घूमना-फिरना काफी पसंद है। यह नई चीजें सीखने के लिए हमेशा तैयार रहती है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button