ऑटो

Hyundai EV Charger: अब सिर्फ 18 रुपये/यूनिट से कार चार्ज, Hyundai ने लगाए 11 Ultra-Fast EV Charger

Ultra-Fast Hyundai EV Charger: भारत में हुंडई मोटर ने अपने अल्ट्रा-फास्ट ईवी चार्जिंग नेटवर्क का विस्तार करते हुए अलग-अलग शहरों और मुख्य हाईवेज (Highways) पर 11 नए चार्जिंग स्टेशन लगाए हैं। जहां आपको सबसे सस्ती दर पर Ev फास्ट चार्जर मिलेगा ।

Hyundai Ultra-Fast EV Charger In India: भारत में हुंडई मोटर ने अपने अल्ट्रा-फास्ट ईवी चार्जिंग नेटवर्क को बढ़ाते हुए अलग-अलग शहरों और मुख्य रूप से हाईवेज (Highways) पर 11 नए चार्जिंग स्टेशन लगाए हैं। इनमें से 6 अल्ट्रा-फास्ट ईवी चार्जिंग स्टेशन मुंबई, पुणे, अहमदाबाद, हैदराबाद, गुरुग्राम और बैंगलोर में लगे हैं जबकि पांच स्टेशन दिल्ली-चंडीगढ़, दिल्ली-जयपुर, हैदराबाद-विजयवाड़ा, मुंबई-सूरत और मुंबई-नासिक हाईवे पर लगाए गए हैं।

WhatsApp Group Join Now

इतनी हाई कवालिटी के है Hyundai EV Charger पॉइंट

Hyundai द्वारा लगाए गए EV Charger पॉइंट में से अधिकांश चार्जर चौबीसों घंटे ऑपरेशनल रहेंगे। प्रत्येक अल्ट्रा-फास्ट चार्जिंग स्टेशन पर तीन चार्जिंग पॉइंट मिलेंगे, जो डीसी 150 किलोवाट, डीसी 60 किलोवाट और डीसी 30 किलोवाट कैपेसिटी के होंगे। ग्राहकों को 30 किलोवाट चार्जर के लिए 18 रुपये प्रति यूनिट, 60 किलोवाट चार्जर के लिए 21 रुपये प्रति यूनिट और 150 किलोवाट चार्जर के लिए 24 रुपये प्रति यूनिट शुल्क देना होगा।

कौन कौन कर सकता है चार्ज

इन चार्जिंग स्टेशनों पर ग्राहकों को हेल्प करने के लिए मैनपावर होगी। इन्हें हुंडई और गैर-हुंडई, कोई भी ईवी ओनर इस्तेमाल कर सकेगा। इन अल्ट्रा-फास्ट डीसी चार्जर्स से ग्राहकों को सुपर फास्ट चार्जिंग का लाभ मिलेगा। उदाहरण के तौर पर बताएं तो इनसे हुंडई IONIQ 5 को 21 मिनट में 10% से 80% तक चार्ज किया जा सकता है।

यह भी पढ़ें:Yamaha Scooter recall भारत से 3 लाख स्कूटर को वापस मंगाने का फैसला, जानें क्यों यामाहा ने ऐसा किया

ऐसे ढूँढे Hyundai EV Charger पॉइंट

हुंडई कंपनी की अपनी ऐप “myHyundai” में “EV चार्ज” फीचर है। इसके जरिए आप इलेक्ट्रिक गाड़ियों के चार्जिंग स्टेशन ढूंढ सकते हैं, उनके लिए रास्ता देख सकते हैं, चार्जिंग स्लॉट पहले से बुक कर सकते हैं, ऑनलाइन पेमेंट कर सकते हैं और चार्जिंग का स्टेटस भी देख सकते हैं। अल्ट्रा-फास्ट चार्जर्स के अलावा, “EV चार्ज” में 2900 से ज्यादा चार्जिंग पॉइंट्स की जानकारी भी मौजूद है।

WhatsApp Group Join Now

यह ऐप हुंडई के साथ-साथ सभी गैर-हुंडई ईवी यूजर्स के लिए ओपन है। हुंडई 2024 में अपने अल्ट्रा-फास्ट चार्जिंग स्टेशनों को 10 या ज्यादा नए जगहों पर विस्तार करने की योजना बना रही है। ये साइटें भारत में अलग-अलग जगहों पर होंगी। इनके बारें में भजी जल्द ही जानकारी मिलेगी ।

Kanisha Mathur

कनिशा माथुर जनपत्रिका में डिजिटल कंटेन्ट प्रोड्यूसर के तौर पर कार्यरत हैं। इन्हें ऑटोमोबाईल,टेक्नॉलजी,एंटरटेनमेंट, एजुकेशन जैसे टॉपिक्स पर लिखने का अनुभव है। इनका उद्देश्य आसान शब्दों में लोगों तक हर जानकारी पहुंचाना है। अपने खाली समय में इन्हें म्यूजिक सुनना, लोगों से बातचीत करना और घूमना-फिरना काफी पसंद है। यह नई चीजें सीखने के लिए हमेशा तैयार रहती है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button