सरकारी योजना

PM Surya Ghar Yojana: इस योजना के तहत सरकार देगी 78000 रुपए की मदद, ऐसे उठाए लाभ

PM Surya Ghar Bijali Yojana: घर के बिजली के बिल से परेशान आम जनता को राहत देने के लिए केंद्र सरकार ने इस योजना की शुरूआत की है। आप भी इस योजना का लाभ ले सकते है इसके लिए पूरा पढ़ें।

PM Surya Ghar Bijali Yojana: घर के बिजली के बिल से परेशान आम जनता को राहत देने के लिए केंद्र सरकार ने इस योजना की शुरूआत की है। केंद्र सरकार द्वारा सौर ऊर्जा को बढ़ावा देने के लिए पीएम सूर्य घर बिजली योजना का संचालन किया जा रहा है। इस योजना से गरीब और मध्यम वर्गीय परिवारों को लाभ दिया जाएगा। इस योजना में पात्र उम्मीदवार अपना आवेदन आसानी से कर सकते है।यहाँ आवेदन करके आप अपने घर का बिजली बिल कम कर सकते है।

WhatsApp Group Join Now

विभाग ने आवेदन के लिए प्रकिया शुरू कर दी है। यदि आप भी इस योजना के पात्र हो तो आप इसमें आवेदन कर लाभ उठा सकते हो। सरकार द्वारा इस योजना के तहत सौर ऊर्जा स्थापित करने हेतु 78000 रुपए की आर्थिक सहायता दी जाएगी।

PM Surya Ghar Yojana की शुरूआत

आपको बता दें कि देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 22 जनवरी को रामलला के प्राण प्रतिष्ठा के शुभ अवसर पर इस योजना की घोषणा की थी। पात्र होने वाले अधिक से अधिक घरेलू उपभोक्ताओं को अपना पंजीकरण कराने के लिए आदेश जारी किया है।

इस योजना के लिए बेहतर कार्ययोजना बना दी गई है और इसके बेहतर क्रियान्वन की कवायद शुरु हो चुकी है। योजना का लाभ लेने के लिए पंजीकरण की सुविधा शुरू कर दी है। डिस्कॉम के अधिकारियो द्वारा इस योजना से अधिक से अधिक लाभ देने के लिए लक्ष्य निर्धारित किए गए है।
इन लक्ष्यों को पूरा करने के लिए अधिकारियो ने निर्देश जारी किए है। आज के इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको संबंधित संपूर्ण खबर बताने वाले है, आप हमारे इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़े।

क्या है पीएम सूर्य घर बिजली योजना ?

केंद्र सरकार के द्वारा PM Surya Ghar Bijali Yojana का संचालन किया जा रहा है। इस योजना के तहत गरीब और मध्यम वर्गीय परिवार को लाभ दिया जाएगा। इस योजना के तहत पात्र और इच्छुक परिवारों के घरों पर सौर ऊर्जा सिस्टम स्थापित किए जाएंगे। इस योजना के लिए पात्रता का निर्धारण किया गया है ।

WhatsApp Group Join Now

यह योजना ऊर्जा के क्षेत्र में आत्मनिर्भर बनाने के लिए शुरू की है। इसके साथ ही ऊर्जा संचार के क्षेत्र में सशक्तिकरण हो यह भी इस योजना का लक्ष्य रखा गया है।

PM Surya Ghar Bijali Yojana के तहत सरकार सौर ऊर्जा को स्थापित करने के लिए अनुदान राशि भी प्रदान करेगी। सरकार द्वारा ऊर्जा संचार तकनीकों से लेंस करने के लिए अनुदान राशि दी जाएगी।

घरेलू उपभोक्ताओं को सौलर पेनल के लिए इतनी मिलेगी सब्सिडी

सभी घरेलू बिजली उपभोक्ताओं को बिजली बिल में राहत देने के लिए सरकार ने एक बहुत ही शानदार योजना की शुरूआत की है । इस योजना के माध्यम से गरीब और मध्यम वर्ग के परिवारों के घरों पर सोलर सिस्टम लगाया जाएगा।

यह भी पढ़ें: SSC Phase 12 Bharti: SSC सिलेक्शन पोस्ट फेज 12 के 2049 पदों पर भर्ती, सीधा यहाँ से आवेदन करें

घरेलू उपभोक्ताओं को सोलर सिस्टम के लिए सब्सिडी भी दी जाएगी। बता दे की केंद्र सरकार द्वारा 1 से 2 किलोवॉट तक का कनेक्शन के लिए 30 से 60 हजार तक की सब्सिडी प्रदान की जाएगी। वही 3 किलोवॉट या इससे अधिक के लिए सरकार द्वारा 78 हजार की सब्सिडी प्रदान की जाएगी।

पूरी राशि का ऋण भी विभिन्न कम्पनियो की ओर से दिया जाएगा। जिसके तहत उपभोक्ता इन किस्तो को जमा करा सकते है। विभिन्न केंद्रों पर पंजीकरण शुरू कर दिए है।

Kanisha Mathur

कनिशा माथुर जनपत्रिका में डिजिटल कंटेन्ट प्रोड्यूसर के तौर पर कार्यरत हैं। इन्हें ऑटोमोबाईल,टेक्नॉलजी,एंटरटेनमेंट, एजुकेशन जैसे टॉपिक्स पर लिखने का अनुभव है। इनका उद्देश्य आसान शब्दों में लोगों तक हर जानकारी पहुंचाना है। अपने खाली समय में इन्हें म्यूजिक सुनना, लोगों से बातचीत करना और घूमना-फिरना काफी पसंद है। यह नई चीजें सीखने के लिए हमेशा तैयार रहती है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button