Maruti Jimny: शानदार लुक और लेटेस्ट फीचर के साथ Maruti Jimny, क्यों नहीं बिकीं जानिए
Maruti Suzuki Jimny: भारत में मारुति सुजुकी ने जिम्नी को बड़ी उम्मीदों के साथ लॉन्च किया था, उम्मीदों के विपरीत यह ऑफ-रोड एसयूवी कंपनी के लिए बहुत बड़ा सेटबैक मानी जा रही है और साल 2024 के पहले महीने में इसे महज 163 ग्राहक मिले। जिम्नी पिछले महीने मारुति सुजुकी की सबसे कम बिकने वाली कार रही साथ ही यह कंपनी के लिए फ्लॉप कार साबित हुई है।
Maruti Suzuki Jimny: मारुति सुजुकी जिम्नी ने लॉन्च से पहले 5000 बुकिंग मिली थी। और साथ ही महिंद्रा थार को बड़ी चुनौती दे देने वाली कार मानी गई थी लेकिन मारुति सुजुकी जिम्नी के साथ ‘नाम बड़े और दर्शन छोटे’ कहावत सटीक बैठती है। कंपनी ने इसे जितनी धूम-धाम से भारत में लॉन्च किया था और कहा जा रहा था कि यह मारुति सुजुकी के लिए गेमचेंजर साबित होगी। वैसी ही फ्लॉप हुई। जिम्नी के जिप्सी के नए अवतार के तौर पर भले लाया गया, लेकिन यह अपने सेल्स चार्ट के साथ ही बाकी मामलों में भी फिसड्डी साबित हो रही है। दरअसल, बिक्री के ताजा आंकड़ों ने यह साबित कर दिया है कि जिम्नी ग्राहकों की नजर से उतर गई है और इतनी ज्यादा छूट और दाम कम करने के बावजूद इसे ग्राहक नहीं मिल रहे हैं।
Contents
सबसे पहले Maruti Suzuki Jimny की कीमतें देखते है
मारुति सुजुकी जिम्नी की कीमतों के बारे में बताएं तो बेस मॉडल जेटा मैनुअल पेट्रोल की एक्स शोरूम प्राइस 12.74 लाख रुपये है। इसके बाद जिम्नी अल्फा मैनुअल पेट्रोल वेरिएंट की कीमत 13.69 लाख रुपये, जिम्नी जेटा ऑटोमैटिक की एक्स शोरूम प्राइस 13.84 लाख रुपये, जिम्नी अल्फा डुअल टोन मैनुअल पेट्रोल की एक्स शोरूम प्राइस 13.85 लाख रुपये, जिम्नी अल्फा ऑटोमैटिक की एक्स शोरूम प्राइस 14.79 लाख रुपये और जिम्नी अल्फा डुलअ टोन ऑटोमैटिक वेरिएंट की एक्स शोरूम प्राइस 14.95 लाख रुपये है।
यह भी पढ़ें: Honda Amaze: अब नए अवतार में भारत में हो सकती है लॉन्च, सभी सेडान में करेगी टॉप
इस शानदार जिप्सी का इंजन और पावर
मारुति सुजुकी जिम्नी में 1.5 लीटर K15B पेट्रोल इंजन दिया गया है, जो कि idle start/stop फंक्शन के साथ है। इस ऑफ-रोड एसयूवी में 5 स्पीड मैनुअल और 4 स्पीड टॉर्क कन्वर्टर ऑटोमैटिक गियरबॉक्स दिए गए हैं। इसका इंजन 104.8 पीएस और 134.2 न्यूटन मीटर का पीक टॉर्क जेनरेट करता है। जिम्नी को सुजुकी की AllGrip Pro 4X4 टेक्नॉलजी के साथ पेश किया गया है।माइलेज के मामले में भी jimny इतना शानदार प्रधर्षण कर नहीं पाई है ।
इतना शानदार है लुक और डिजाइन
मारुति सुजुकी जिम्नी की लंबाई 3.98 मीटर, चौड़ाई 1.64 मीटर और ऊंचाई 1.72 मीटर है। जिम्नी का व्हीलबेस 2590mm और ग्राउंड क्लियरेंस 210mm है। इस एसयूवी में ऑटोमैटिक हेडलैंप फोल्डेबल साइड मिरर्स, हेडलैंप वॉशर, एलईडी हेडलैंप्स और डीआरएल, फॉग लैंप्स, अलॉय व्हील्ज, डार्क ग्रीन ग्लास और बॉडी कलर वाले ओआरवीएम लगे हैं।
फीचर्स भी खूब Maruti Suzuki Jimny में
मारुति सुजुकी जिम्नी एसयूवी में 9 इंच का स्मार्टप्ले प्रो प्लस टचस्क्रीन इन्फोटेनमेंट सिस्टम, लेदर रैप्ड स्टीयरिंग व्हील्ज, प्रीमियम साउंड सिस्टम, ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल, कीलेस एंट्री, पुश स्टार्ट-स्टॉप बटन, इलेक्ट्रिकली फोल्डेबल साइड मिरर, 6 एयरबैग्स, ईएससी, हिल होल्ड असिस्ट, हिल डिसेंट कंट्रोल, रियर व्यू कैमरा, ईबीडी के साथ एबीएस और ब्रेक असिस्ट समेत ढेरों खूबियां हैं।
फिर भी इस वजह से जिम्नी पर भारी पड़ जाती है थार
Jimny का नहीं चलने का एक कारण यह नहीं है कि भारतीय मानसिकता ऐसी है कि ऑफ-रोड एसयूवी को मजबूत बिल्ड क्वॉलिटी और मस्कुलर प्रजेंस का प्रतिनिधि माना जाता है, ऐसे में महिंद्रा थार लोगों की फेवरेट बन जाती है और अच्छे पावर-फीचर्स के बावजूद मारुति सुजुकी जिम्नी अपने कमजोर लुक की वजह से पीछे रह जाती है। कम दाम वाले जिम्नी थंडर एडिशन को बाद में डिसकंटीन्यू कर दिया गया।
जी तोड़ कोशिशों के बाद भी नहीं मिली सफलता
आपको बता दें कि पिछले साल जून की मारुति सुजुकी जिम्नी को 12.74 लाख रुपये की शुरुआती एक्स शोरूम प्राइस के साथ लॉन्च किया गया था। इसके बाद सााल के आखिर में इसका थंडर ए़डिशन लॉन्च किया, जिसकी एक्स शोरूम प्राइस महज 10.74 लाख रुपये थी। कम दाम वाले जिम्नी थंडर एडिशन को बाद में डिसकंटीन्यू कर दिया गया। कंपनी ने जिम्नी की बिक्री बढ़ाने के लिए और भी कई उपाय किए, जो कि प्राइस कट के साथ डिस्काउंट और आकर्षक ऑफर्स के रूप में थे, लेकिन समय बीतते इसका कुछ भी फायदा दिख नहीं रहा है। दरअसल, ग्राहक इसकी थार से तुलना करते हैं और लुक और डिजाइन के मामले में जिम्नी पीछे छूट जाती है।